– दोबारा शिकायत मिलने पर नपेंगे अधिकारी
पहाड़ का सच,बागेश्वर
सोमवार को तहसील सभागार में जनसुनवाई के लिए जनता दरबार आयोजित हुआ। इस दौरान जिलाधिकारी आशीष भटगांई ने जनता की समस्याओं का तुरंत निदान करने के निर्देश देते हुए कहा कि एक शिकायत दोबारा आई तो इसकी जिम्मेदारी अधिकारी की होगी। उन्होंने जनता की समस्याएं सुनीं। जनता दरबार में विभिन्न क्षेत्रों से आये फरियादियों ने सड़क,विद्युत, पेयजल, सिंचाई आदि से संबंधित 18 समस्याएं/शिकायतें दर्ज करवायी। उन्होंने जनसुनवाई के दौरान अधिकतर समस्याओं एवं शिकायतों को निस्तारित करते हुए शेष समस्याओं व शिकायतों के निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारिंयो को प्राथमिकता के आधार पर शीघ्र समाधान करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने कहा जनता दरबार में प्राप्त शिकायतों का अधिकारी नियत समय पर निस्तारण करना सुनिश्चित करें ताकि फरियादियों को अनावश्यक समय बरबाद न करना पड़े। कहा कि प्राप्त शिकायतों का निस्तारण करें ताकि दोबारा शिकायत न आए। कहा कि यदि शिकायत दोबारा आई तो अधिकारी की जवाबदेही होगी। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन पर प्राप्त शिकायतों की समीक्षा भी की।
तहसील सभागार में आयेजित जनता दरबार में कांडे स्यालडोबा के ग्रामीणों ने भूमि संरक्षण के कार्य किए जाने की मांग की। कांडे की सरपंच आशा देवी ने हरूमंदिर मोटर मार्ग में बरसात के दौरान आए मलबे को हटाने की मांग की जबकि मंडलसेरा के ग्रामीणों ने मंडलसेरा बाइपास मोटर मार्ग में स्पीड ब्रेकर बनाने व नालियों की सफाई की मांग की। मजियाखेत के प्रकाश जोशी ने मजियाखेत में पानी की किल्लत की शिकायत करते हुए पेयजल आपूर्ति नियमित किए जाने की मांग की। मंडलसेरा के नरेंद्र सिंह बघरी ने शंभू दत्त जोशी के मकान से घिरौली नई पुल आनंदी एकेडमी तक सरयू नदी किनारे मोटर मार्ग बनाए जाने की मांग की। ढपटी के दान सिंह ने विजयपुर- ढपटी -बांसतोली मोटर मार्ग से आवासीय भवन को खतरा बताते हुए सुरक्षा दीवार बनाने की मांग की।
अर्जुन देव ने महनरबूंगा में पेयजल किल्लत की समस्या से निदान की मांग की उन्होंने कहा कि पेयजल विभाग द्वारा गांव के लिए जो टैंक बनाया है उससे निरंतर आबादी बढ़ने से पेयजल आपूर्ति नहीं हो रही है। जिस पर जिलाधिकारी ने जल संस्थान व जलनिगम के अधिकारियों को फटकार लगाते हुए कहा कि विभाग द्वारा आने वाले समय व आबादी के अनुसार दीर्घकालीक योजना बनानी चाहिए। उन्होंने मामले में सीडीओ को जांच के आदेश दिए। इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों से आए कुल 18 लोगों ने शिकायतें व समस्याएं दर्ज कराई जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए उनके निदान के निर्देश दिए।
इसके उपरांत जिलाधिकारी ने सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा करते हुए कहा कि सीएम हेल्पलाइन की निंरतर शासन स्तर पर भी मॉनिटरिंग होती है। अधिकारी अपने स्तर पर प्रतिदिन पोर्टल पर आने वाली शिकायतों का निस्तारण करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही परिलक्षित होने पर संबंधित के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने पेयजल, जल संस्थान, विद्युत, राजस्व व ग्राम्य विकास विभाग से संबंधित अधिक शिकायतें होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी विभागों को निर्देश दिए कि वे शिकायतों को गंभीरता से लें। उन्होंने अधिक शिकायत होने पर अधिकारियों को तीन दिन के भीतर शिकायतों का निस्तारण करने के निर्देश दिए। कहा कि हैलो बागेश्वर में दर्ज शिकायतों का भी अधिकारी समय पर निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
जनता दरबार में मुख्य विकास अधिकारी आरसी तिवारी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ कुमार आदित्य तिवारी, उपजिलाधिकारी मोनिका, जिला विकास अधिकारी संगीता आर्या, ईई जल संस्थान सीएस देवड़ी, पीएमजीएसवाई अबरीश रावत, ग्रामीण निर्माण विभाग संजय भारती, लोनिवि संजय पांडे, सिंचाई केके जोशी, उद्यान अधिकारी आरके सिंह, कृषि अधिकारी राजेंद्र उप्रेती, सेवायोजन अधिकारी प्रवीण गोस्वामी समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।