पहाड़ का सच,देहरादून
उत्तराखंड पेयजल निगम की ऑनलाइन पेमेंट जमा करने की साइट डाउन होने से उपभोक्ता काफी परेशान हो रहे हैं. मेहुवाला क्लस्टर वाटर सप्लाई स्कीम के अंतर्गत बहुत बड़ा एरिया आता है, और बिल जमा करने का ऑफिस ऐसी जगह पर बनाया गया है जहाँ पर आने जाने के लिए कोई भी साधन नहीं हैं. बनियावाला, पीताम्बर पुर मैं अब काफी आबादी बस गयी है, और सबके पानी के बिल जमा करने को एक ही पॉइंट बनाया है, जिसके कारण उपभोक्ताओं को काफी दूरी पैदल नापनी पड़ती हैं.
पहाड़ का सच टीम से बातचीत के दौरान कुछ उपभोक्ताओं ने बताया कि पानी के बिल जमा करने को कई बार कोई भी साधन नहीं मिल पाता है तो उन्हें पैदल 3 से 4 किलोमीटर की दूरी नापनी पड़ती है. ओर वहां भी दो – दो, तीन – घंटे लाइन मैं लगना पड़ता है. उनका कहना है कि बिलिंग का पॉइंट ऐसी जगह बनाना चाहिए, जहाँ कम पैदल चलना पड़े और सबके लिए उपयुक्त हो.
उपभोक्ताओं का कहना है कि एक ओर जहाँ सरकार डिजिटल पेमेंट पर जोर दे रही है वही जल निगम अभी भी उसी पुराने ढर्रे पर चल रहा है. शासन को इसका संज्ञान लेना चाहिए. बिल मैं दिए गया टोल फ्री न0 8445265537 कई बार डायल करने के बाद उठता है, और उनका भी रटा – रटाया जबाब होता है कि ऑनलाइन पेमेंट एक दो दिन मैं ठीक हो जायेगा.