
उत्तराखण्ड जल संस्थान की शिकायत निवारण समिति की मासिक बैठक
पहाड़ का सच देहरादून।
नत्थनपुर समन्वय समिति के राजराजेश्वरी विहार स्थित सामुदायिक भवन में उत्तराखण्ड जल संस्थान की शिकायत निवारण समिति की मासिक बैठक सम्पन्न हुई। शिकायत निवारण समिति के अध्यक्ष एस एस गुसाईं की अध्यक्षता में सम्पन्न बैठक का संचालन पदेन सचिव जल संस्थान के सहायक अभियंता अनूप सेमवाल के द्वारा किया गया।
बैठक में नत्थनपुर क्षेत्र की विभिन्न कालोनियों से त्रुटिपूर्ण बिल जारी होने, क्षेत्र में पेयजल लाइन के क्षतिग्रस्त होने, क्षेत्र में जल संस्थान के नलकूपों के पास आस-पास कूड़ा-करकट एवं गंदगी फेंकने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई न होने आदि शिकायतें समिति के समक्ष रखीं।
शिकायत निवारण समिति की बैठक में पहुंचे क्षेत्र के प्रतिनिधि सदस्यों एवं कालोनी निवासियों की पानी के बिलों, पेयजल लाइन में सुबह – शाम पानी खोलने एवं बंद करने की समय की अनिश्चता तथा लाइन में कम प्रेसर से पेयजल आपूर्ति आदि संबंधी नत्थनपुर क्षेत्र के निवासियों की समस्याओं की सुनवाई की गई। शिकायत निवारण समिति के सदस्य नरेश चन्द्र कुलाश्री ने ‘प्रतिमायन चौक’ नत्थनपुर (2) में मोहकमपुर जाने मुख्य सड़क मध्य पेयजल लाइन क्षतिग्रस्त होने से सड़क में जल भराव एवं कीचड़ होने एवं प्रतिमायन चौक कालोनी सहित नत्थनपुर क्षेत्र की अन्य विभिन्न कालोनियों के पेयजल उपभोक्ताओं के नाम जारी पानी के बिलों में, माह दिसम्बर 2025 से माह जनवरी 2025 के दो माह के बिलों का आनलाइन या कार्यालय में काउण्टर में नकद नकद धनराशि जमा या पूर्व में ही आनलाइन भुगतान किये जाने के बावजूद माह फरवरी 2025 व माह मार्च 2025 के दो माह के जारी बिलों में यह धनराशि बकाया दर्शाये जाने के त्रुटिपूर्ण बिलों के जारी होने आदि मामले उठाये तथा सुझाव दिया गया कि साफ्टवेयर की खराबी, कार्यालय स्तर की व्यवस्था या किसी भी अन्य कारणों से उपभोक्ताओं को होने वाली असुविधा या परेशानी को यथाशीघ्र दूर किया जाए।
इन्द्रप्रस्त कालोनी निवासी डी.एस. नेगी ने बड़ी धनराशि के बिल प्राप्त होने की शिकायत की। विकास लोक कालोनी के अनसूया प्रसाद नौगाईं ने भी उनके घर में प्राप्त माह फरवरी 2025 एवं मार्च 2025 के दो माह के पानी के बिल में पिछले बिल की उनके द्वारा उत्तराखण्ड जल संस्थान विभाग को भुगतान किये जाने के बावजूद इसे बिल में बकाया दर्शाये जाने के मामले को समिति के समक्ष रखा गया।
उन्नति विहार कल्याण समिति के सचिव रमेश चन्द्र खण्डूरी ने आनलाइन वेबसाइट बंद होने या अन्य कारणों से इन्द्रप्रस्त कालोनी में स्थित उत्तराखण्ड जल संस्थान के कार्यालय काउण्टर पर पानी के बिल जमा करने के लिए काउंटर की खिड़की पर महिला पुरुषों की एक ही लम्बी लाइन की जगह उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए कार्यालय में बिल जमा करने के लिए दो काउंटर बनाए जाने का सुझाव दिया गया। उत्तराखण्ड जल संस्थान के सहायक अभियन्ता अनूप सेमवाल ने सभी शिकायतों पर अपने स्तर से ठीक करने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने का आश्वासन दिया गया। पेयजल लाइन में कम प्रेसर एवं जगह-जगह पेयजल लाइन क्षतिग्रस्त होने कि शिकायतों का मौके पर जाकर स्तरीय निरीक्षण कर इसे तुरंत मरम्मत किये जाने हेतु निर्देशित किया गया। शिकायत निवारण समिति के अन्य एस.एस. गुसाईं ने जल संस्थान के सहायक अभियंता अनूप सेमवाल से बैठक में प्राप्त सभी शिकायतों एवं परेशानियों तथा उपभोक्ताओं के सुझावों को गम्भीरता से लेकर विभागीय स्तर पर व्यस्था सम्बन्धी सुधार किये जाने आवश्यक करने हेतु कहा गया। उनके द्वारा बैठक की सफलता के लिए सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद किया गया।
बैठक में समिति बैठक में शिकायत निवारण समिति के अध्यक्ष एस.एस. गुसाईं एवं सहायक अभियंता अनूप सेमवाल के अतिरिक्त शिकायत निवारण समिति के सदस्य – सुरेंद्र कुमार चौहान, नरेश चन्द्र कुलाश्री, शम्भू प्रसाद सती, रमेश चन्द्र खण्डूरी, विक्रम सिंह पण्डीर, शैलेन्द्र भण्डारी – पी.एम.सी. कंसल्टेंट, श्रीमती गीतांजलि दत्ता, सावित्री गुसाईं, संविदा फर्म मैसर्स स्वास्तिक कंस्ट्रक्शन्स के साइट इंजीनियर अंकित, अजय शैली आदि अनेक कालोनी के पेयजल उपभोक्ता उपस्थित रहे।
